Public Figure: पश्चिमी कला के सबसे दिलचस्प कलाकार लियोनार्डो दा विंची

लियोनार्डो दा विंची (1452-1519) पश्चिमी कला के इतिहास में सबसे दिलचस्प व्यक्तित्वों में से एक हैं। लियोनार्डो दा विंची एक चित्रकार, इंजीनियर, वास्तुकार, आविष्कारक और सभी वैज्ञानिक चीजों के छात्र थे।

New Update
Leonardo Da Vinci

पश्चिमी कला के सबसे दिलचस्प कलाकार लियोनार्डो दा विंची

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure पश्चिमी कला के सबसे दिलचस्प कलाकार लियोनार्डो दा विंची:- लियोनार्डो दा विंची (Leonardo da Vinci) (1452-1519) पश्चिमी कला (Western art) के इतिहास में सबसे दिलचस्प व्यक्तित्वों में से एक हैं। लियोनार्डो दा विंची एक चित्रकार, इंजीनियर, वास्तुकार, आविष्कारक और सभी वैज्ञानिक चीजों के छात्र थे। उनकी स्वाभाविक प्रतिभा इतने सारे विषयों को पार कर गई कि उन्हें "पुनर्जागरण पुरुष" (Renaissance man) शब्द का प्रतीक बना दिया गया। आज वह अपनी दो पेंटिंग्स, "मोना लिसा" (Mona Lisa) और "द लास्ट सपर" (The Last Supper) के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। (Lotpot Personality)

ज्ञान के प्रति उनकी जिज्ञासा और अतृप्त भूख ने उन्हें कभी नहीं छोड़ा। वह लगातार अवलोकन, प्रयोग और आविष्कार ते रहे, और ड्राइंग उनके लिए प्रकृति की जांच को रिकॉर्ड करने का एक उपकरण था। हालाँकि लियोनार्डो द्वारा पूर्ण किए गए कार्य कम हैं, उन्होंने चित्रों का एक बड़ा समूह (लगभग 2,500) छोड़ा है जो उनके विचारों को दर्ज करता है, जिनमें से अधिकांश अभी भी नोटबुक में एकत्रित हैं।

Leonardo Da Vinci

दा विंची का जन्म 1452 में एंचियानो, टस्कनी (Anchiano, Tuscany ) में हुआ था, जो विंची (Vinci) शहर के करीब था, जिसने वह उपनाम प्रदान किया जिसे हम आज उनके साथ जोड़ते हैं।

दा विंची के माता-पिता की शादी नहीं हुई थी, और उनकी माँ, कैटरिना जो की एक किसान थीं उन्होंने एक...

दा विंची के माता-पिता की शादी नहीं हुई थी, और उनकी माँ, कैटरिना जो की एक किसान थीं उन्होंने एक अन्य व्यक्ति से शादी कर ली, जबकि दा विंची बहुत छोटे थे और एक नया परिवार शुरू किया। लगभग 5 साल की उम्र से, वह विंची में उस संपत्ति पर रहते थे जो उनके पिता, सेर पेइरो (Ser Peiro), जो एक वकील और नोटरी थे, के परिवार से संबंधित थी। (Lotpot Personality)

दा विंची ने बुनियादी पढ़ने, लिखने और गणित से परे कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की, लेकिन उनके पिता ने उनकी कलात्मक प्रतिभा की सराहना की और लगभग 15 साल की उम्र में उन्हें फ्लोरेंस के प्रसिद्ध मूर्तिकार और चित्रकार एंड्रिया डेल वेरोकियो (Andrea del Verrocchio) के पास प्रशिक्षित किया। जब वह 20 वर्ष के थे, तब फ्लोरेंस के चित्रकारों के संघ ने दा विंची को सदस्यता की पेशकश की, लेकिन वे 1478 में एक स्वतंत्र मास्टर बनने तक वेरोकियो (Verrocchio) के साथ रहे।

द लास्ट सपर:-

Leonardo Da Vinci the last supper

"द लास्ट सपर" (The Last Supper), मिलान में उनके कार्यकाल के दौरान लगभग 1495 से 1498 तक बनाया गया था। "द लास्ट सपर" शहर के सांता मारिया डेले ग्राज़ी (Santa Maria delle Grazie) के मठ के भोजनालय (refectory of the city’s Monastery of Santa Maria delle Grazie) के लिए बनाया गया था। इसे "द सेनेकल" (The Cenacle) के नाम से भी जाना जाता है, इस कृति की माप लगभग 15 गुणा 29 फीट है और यह कलाकार का एकमात्र जीवित भित्तिचित्र (fresco) है। (Lotpot Personality)

मोना लिसा:-

Leonardo Da Vinci mona lisa

जब 1499 में फ्रांसीसियों ने मिलान पर आक्रमण किया और सफ़ोर्ज़ा परिवार (Sforza family) भाग गया, तो दा विंची भी भाग निकले, संभवतः पहले वेनिस और फिर फ़्लोरेंस। वहां, उन्होंने चित्रों की एक श्रृंखला चित्रित की जिसमें "ला जियोकोंडा" (La Gioconda) शामिल था, जो 21-31 इंच का काम था जिसे आज "मोना लिसा" (Mona Lisa) के नाम से जाना जाता है। लगभग 1503 और 1506 के बीच चित्रित महिला विशेष रूप से उसकी रहस्यमय हल्की मुस्कान के कारण सदियों से अटकलों का विषय रही है। यह चित्र एकमात्र दा विंची चित्र है जो जीवित है। यह फ्रांस के पेरिस में लौवर संग्रहालय (Louvre Museum) में रखा गया है, जहां यह हर साल लाखों आगंतुकों को आकर्षित करता है। (Lotpot Personality)

1506 के आसपास, दा विंची अपने छात्रों और शिष्यों के एक समूह के साथ मिलान लौट आए, जिसमें युवा अभिजात फ्रांसेस्को मेल्ज़ी (aristocrat Francesco Melzi) भी शामिल थे, जो कलाकार की मृत्यु तक लियोनार्डो के सबसे करीबी साथी थे।

दा विंची की रुचि ललित कला (fine art) से कहीं अधिक थी। उन्होंने प्रकृति, यांत्रिकी, शरीर रचना विज्ञान, भौतिकी, वास्तुकला, हथियार और बहुत कुछ का अध्ययन किया, अक्सर साइकिल, हेलीकॉप्टर, पनडुब्बी और सैन्य टैंक जैसी मशीनों के लिए सटीक, व्यावहारिक डिजाइन तैयार किए जो सदियों तक सफल नहीं हो सके। (Lotpot Personality)

संभवतः अपनी विविध रुचियों की प्रचुरता के कारण, दा विंची अपने चित्रों और परियोजनाओं की एक महत्वपूर्ण संख्या को पूरा करने में विफल रहे। उन्होंने खुद को प्रकृति में डुबोने, वैज्ञानिक कानूनों का परीक्षण करने, शरीर (मानव और जानवर) का विच्छेदन (dissecting bodies) करने और अपनी टिप्पणियों के बारे में सोचने और लिखने में बहुत समय बिताया।

दा विंची की मृत्यु 1519 में 67 वर्ष की आयु में क्लॉक्स (Cloux) (अब क्लोस-लुसे) में हुई। उन्हें पास ही सेंट-फ्लोरेंटिन (Saint-Florentin) के महल चर्च में दफनाया गया था। फ्रांसीसी क्रांति ने चर्च को लगभग नष्ट कर दिया था, और इसके अवशेष 1800 के दशक की शुरुआत में पूरी तरह से ध्वस्त कर दिए गए थे, जिससे दा विंची की सटीक कब्रगाह की पहचान करना असंभव हो गया था। (Lotpot Personality)

lotpot | lotpot E-Comics | Painter Leonardo Da Vinci | Leonardo Da Vinci Biography | famous personality | Most Famous artist Leonardo Da Vinci | Who made Mona Lisa painting | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पब्लिक फिगर | फेमस पर्सनालिटी | लियोनार्डो दा विंची का जीवन परिचय | मोना लिसा की पेंटिंग किसने बनाई

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: क्यूबा की क्रांति में एक केंद्रीय व्यक्ति थे चे ग्वेरा

Public Figure: पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित महादेवी वर्मा

Public Fugure: अल्बर्ट आइंस्टाइन के बारे में कुछ रोचक बातें

Public Figure: 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध कलाकार थे पाब्लो पिकासो