Public Figure: हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग

जे.के. रोलिंग (J.K. Rowling) ने हमें ऐसी किताबें दी हैं जिन्होंने दुनिया बदल दी। जे.के. रोलिंग इन सबके पीछे की लेखिका आज सभी उभरते लेखकों के लिए एक आदर्श हैं, कि वे अपने जुनून और रचनात्मकता को कभी न छोड़ें।

New Update
jk rowling

हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग:- जे.के. रोलिंग(J.K. Rowling) ने हमें ऐसी किताबें दी हैं जिन्होंने दुनिया बदल दी। जे.के. रोलिंग (J.K. Rowling) इन सबके पीछे की लेखिका आज सभी उभरते लेखकों के लिए एक आदर्श हैं, कि वे अपने जुनून और रचनात्मकता को कभी न छोड़ें। वह अब सभी समय की नौवीं सबसे अधिक बिकने वाली कथाओं की लेखिका हैं (ninth-best-selling fiction author of all time), अनुमान है कि उनकी पुस्तकों की 500 मिलियन प्रतियां बिक चुकी हैं। (Lotpot Personality)

jk rowling

जोआन रोलिंग (Joanne Rowling) का जन्म 31 जुलाई 1965 को ब्रिस्टल (Bristol) के पास येट जनरल अस्पताल (Yate General Hospital) में हुआ था, और उनका पालन-पोषण इंग्लैंड के ग्लॉस्टरशायर (Gloucestershire) और दक्षिण-पूर्व वेल्स के चेपस्टो (Chepstow), ग्वेंट (Gwent) में हुआ।

उनके पिता, पीटर (Peter), ब्रिस्टल (Bristol) में रोल्स रॉयस फैक्ट्री में एक विमान इंजीनियर थे और उनकी माँ, ऐनी (Anne), वायडियन कॉम्प्रिहेंसिव (Wyedean Comprehensive) में रसायन विज्ञान विभाग में एक विज्ञान तकनीशियन थीं, जहाँ जोआन रोलिंग खुद स्कूल जाती थीं। जब जोआन रोलिंग किशोरी थीं तब ऐनी को मल्टीपल स्केलेरोसिस (multiple sclerosis) का पता चला था और हैरी पॉटर की किताबें प्रकाशित होने से पहले 1990 में उनकी मृत्यु हो गई थी। (Lotpot Personality)

jk rowling

जोआन रोलिंग कम उम्र से ही लेखक बनना चाहती थीं। उन्होंने छह साल की उम्र में अपनी पहली किताब लिखी- ए रैबिट (A Rabbit)। मात्र ग्यारह साल की उम्र में...

जोआन रोलिंग कम उम्र से ही लेखक बनना चाहती थीं। उन्होंने छह साल की उम्र में अपनी पहली किताब लिखी- ए रैबिट (A Rabbit)। मात्र ग्यारह साल की उम्र में, उन्होंने अपना पहला उपन्यास लिखा- सात शापित हीरों और उनके मालिक लोगों के बारे में (seven cursed diamonds and the people who owned them)।

जोआन रोलिंग ने एक्सेटर यूनिवर्सिटी (Exeter University) में पढ़ाई की, जहां उन्होंने अपने फ्रेंच और क्लासिक्स (French and Classics) पाठ्यक्रम के बाहर व्यापक रूप से पढ़ाई की। क्लासिक्स का उनका ज्ञान एक दिन हैरी पॉटर श्रृंखला में मंत्र बनाने के काम आया, जिनमें से कुछ लैटिन पर आधारित हैं। (Lotpot Personality)

अपनी डिग्री के बाद, वह लंदन चली गईं और कई नौकरियां कीं, जिसमें एमनेस्टी इंटरनेशनल (Amnesty International) में एक शोधकर्ता के रूप में नौकरी भी शामिल थी।

जोआन रोलिंग ने 1990 में मैनचेस्टर से लंदन किंग्स क्रॉस (Manchester to London King’s Cross) तक विलंबित ट्रेन में बैठकर हैरी पॉटर के विचार की कल्पना की थी। अगले पाँच वर्षों में, उन्होंने श्रृंखला की सभी सात पुस्तकों का खाका तैयार करना शुरू कर दिया।

jk rowling

अपने नोट्स अपने साथ लेकर, वह एक विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी सिखाने के लिए उत्तरी पुर्तगाल चली गईं, जहाँ उन्होंने 1992 में जॉर्ज अरांतेस (Jorge Arantes) से शादी की और 1993 में उनकी एक बेटी हुई जिसका नाम जेसिका थी। जब उस वर्ष के अंत में शादी समाप्त हो गई, तो वह रहने के लिए यूके कि एडिनबर्ग (Edinburgh) लौट आईं।

पूरी मैनुस्क्रिप्ट पूरी करने के बाद, उन्होंने पहले तीन अध्याय कई साहित्यिक एजेंटों को भेजे, जिनमें से एक ने जवाब लिखकर इसके बाकी हिस्से को देखने के लिए कहा। वह कहती हैं कि “यह मेरे जीवन में अब तक मिला सबसे अच्छा पत्र था”। (Lotpot Personality)

पुस्तक को पहली बार जून 1997 में ब्लूम्सबरी चिल्ड्रेन्स बुक्स (Bloomsbury Children’s Books) द्वारा जे.के. रोलिंग नाम से प्रकाशित...

पुस्तक को पहली बार जून 1997 में ब्लूम्सबरी चिल्ड्रेन्स बुक्स (Bloomsbury Children’s Books) द्वारा जे.के. रोलिंग नाम से प्रकाशित किया गया था। "के" का अर्थ कैथलीन है, जो उसकी दादी का नाम है। यह उनके प्रकाशक के अनुरोध पर जोड़ा गया था, जिन्होंने सोचा था कि एक स्पष्ट रूप से महिला लेखक की पुस्तक युवा लड़कों को पसंद नहीं आएगी।

यह पुस्तक 1998 में स्कोलास्टिक (Scholastic) द्वारा एक अलग शीर्षक (फिर से प्रकाशक के अनुरोध पर), हैरी पॉटर एंड द सॉर्सेरर्स स्टोन (Harry Potter and the Sorcerer’s Stone) के तहत अमेरिका में प्रकाशित की गई थी। हैरी पॉटर श्रृंखला में छह और शीर्षक आए, जिनमें से प्रत्येक ने रिकॉर्ड-तोड़ सफलता हासिल की।

2001 में, पहली पुस्तक का फिल्म रूपांतरण वार्नर ब्रदर्स (Warner Bros) द्वारा जारी किया गया था, और इसके बाद छह और पुस्तकों का रूपांतरण किया गया, जो 2011 में आठवीं फिल्म, हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज़ (Harry Potter and the Deathly Hallows) पार्ट 2 की रिलीज के साथ समाप्त हुई।

2012 में जे.के. रोलिंग की डिजिटल कंपनी पॉटरमोर (Pottermore) लॉन्च हुई, जो 2019 में विजार्डिंग वर्ल्ड डिजिटल (Wizarding World Digital) बन गई। पॉटरमोर पब्लिशिंग हैरी पॉटर, फैंटास्टिक बीस्ट्स (Fantastic Beasts) और द विजार्डिंग वर्ल्ड (Wizarding World) का वैश्विक डिजिटल प्रकाशक (global digital publisher) बना हुआ है।

इसके अलावा 2012 में जे.के. रोलिंग ने वयस्कों के लिए अपना पहला उपन्यास, द कैज़ुअल वेकेंसी (The Casual Vacancy) (लिटिल, ब्राउन) प्रकाशित किया, जिसका अब 44 भाषाओं में अनुवाद किया गया है और 2015 में बीबीसी द्वारा टीवी के लिए अनुकूलित किया गया था। (Lotpot Personality)

उनका नवीनतम बच्चों का उपन्यास द क्रिसमस पिग, एक लड़के के अपनी सबसे क़ीमती चीज़ के प्यार के बारे में एक स्टैंडअलोन साहसिक कहानी है, यह 2021 में प्रकाशित हुआ था और यूके, यूएसए और यूरोप में बेस्टसेलर रहा है।

जे.के. रोलिंग की शादी 2001 डॉ. नील मुर्रे (Dr Neil Murray) से हुई है। वे अपने बेटे, डेविड (जन्म 2003) और बेटी, मैकेंज़ी (जन्म 2005) के साथ एडिनबर्ग में रहते हैं।

जे.के. रोलिंग को कई सम्मान और पुरस्कार मिले हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

jk rowling

1) साहित्य और परोपकार की सेवाओं के लिए कंपेनियन ऑफ ऑनर, 2017

2) PEN अमेरिका साहित्य सेवा पुरस्कार, 2016

3) लंदन शहर की स्वतंत्रता (Freedom of the City of London), 2012

4) हंस क्रिश्चियन एंडरसन पुरस्कार (Hans Christian Andersen Award), डेनमार्क, 2010

5) शेवेलियर डे ला लीजन डी'ऑनूर (Chevalier de la Legion d’Honneur), फ़्रांस, 2009

6) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, ब्रिटिश बुक अवार्ड्स, 2008

7) उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए साउथ बैंक शो अवार्ड, 2008

8) एडिनबर्ग पुरस्कार, 2008

9) प्रारंभ दिवस वक्ता, हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Commencement Day Speaker, Harvard University), यूएसए, 2008

10) ब्लू पीटर गोल्ड बैज, 2007

11) डब्ल्यू एच स्मिथ फिक्शन अवार्ड (WH Smith Fiction Award), 2004

12) चिल्ड्रेन्स बुक ऑफ़ द इयर (Children’s Book of the Year), ब्रिटिश बुक अवार्ड्स, 1998 और 1999

13) बुकसेलर्स एसोसिएशन वर्ष के लेखक (Booksellers Association Author of the Year), 1998 और 1999

lotpot E-Comics | famous personality | Author of Harry Potter J.K. Rowling | J.K. Rowling biography | Awards of J.k. Rowling | Books of J.K. Rowling | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पब्लिक फिगर | Public Figure: हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग | जे.के. रोलिंग के पुरस्कार | जे.के. रोलिंग द्वारा लिखित किताबें | J.K. Rowling Biography in Hindi | जे.के. रोलिंग की बायोग्राफी

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: प्रख्यात समकालीन भारतीय लेखक रस्किन बॉन्ड

Public Figure: पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित महादेवी वर्मा

Public Figure: सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान से सम्मानित आर.के. नारायण

Public Figure: रबीन्द्रनाथ टैगोर के बारे में दिलचस्प बातें